Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मतदाता पहचान पत्र(Voter ID Card) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

apply-online-voter-id-1

किसी के मताधिकार का प्रयोग करना भारतीय संविधान के अनुसार प्रत्येक भारतीय नागरिक का अधिकार है और ऐसा करने के लिए, हर एक को मतदाता पहचान पत्र की आवश्यकता होती है। 18 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक भारतीय नागरिक को मतदाता पहचान पत्र / चुनाव कार्ड के लिए आवेदन करने की अनुमति है। किसी व्यक्ति को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देने के अलावा, यह एक घर खरीदने के लिए ऋण के लिए आवेदन करने से लेकर हर चीज के लिए वैध पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है। आमतौर पर लोगों को आवेदन करने मे परिसनी का समना करना पड़ता हैं जिसके कारण कई लोग आवेदन करना बंद कर देते हैं।

इससे पहले, मतदाता कार्ड(Voter ID) के लिए केवल चुनाव से पहले आवेदन करना संभव था, या तो स्थानीय या राष्ट्रीय। हालांकि, भारत के चुनाव आयोग ने अब एक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से अपने घर से ही मतदाता कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

मतदाता आईडी(Voter ID) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

एक नई वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया बहुत सरल है। मतदाता आईडी पंजीकरण के लिए  आपको केवल official वेबसाइट भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) के होमपेज पर जाना होगा। वबसाइट में वह सब कुछ है जो आपको भारत में चुनाव प्रक्रिया के बारे में जानना हो, जिसमें देश भर में आगामी चुनावों के लिए निर्वाचक नामावली से लेकर चुनाव कार्यक्रम तक शामिल है। इसमें मतदाताओं के लिए दिशानिर्देशों की एक सूची है और मतदान के लिए पंजीकरण करने के लिए विभिन्न आवेदन फॉर्म हैं। आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली सेवा के आधार पर कई रूप हैं। ये नाम परिवर्तन से लेकर, भारत में रहने वाले नागरिकों के लिए मतदाता सूची में नाम शामिल करने के साथ-साथ विदेशों में रहने वालों और सशस्त्र बलों के सदस्यों, सरकारी सेवा में रहने वालों आदि के लिए अलग-अलग फॉर्म आपको फॉर्म सेलेक्ट करने होंगे। जो नए मतदाता आवेदन के लिए, Form 6 है।

ECI वेबसाइट के होमपेज पर आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल का चयन करना है। अनुभाग के तहत, नए मतदाता ऑनलाइन आवेदन के लिए "National Services" पर क्लिक करें। यह आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में ले जाएगा।

नए मतदाता आईडी ऑनलाइन आवेदन में शामिल के लिए स्टेप

संक्षेप में, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में शामिल स्टेप इस प्रकार हैं:-
  • स्टेप 1 - भारत निर्वाचन आयोग की official website पर जाएं।
  • स्टेप 2 - National Voters Services पोर्टल पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3 - "Apply online for registration of new voter" पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4 - विवरण दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • स्टेप 5 - "Submit" पर क्लिक करें।
एक बार सबमिट करने के बाद, आपको आपके द्वारा प्रदान किए गए ईमेल पते पर एक ईमेल प्राप्त होगा। इस ईमेल में एक व्यक्तिगत मतदाता पहचान पत्र का लिंक होगा। आप इस पेज के माध्यम से अपने वोटर आईडी एप्लिकेशन को ट्रैक कर पाएंगे, और आपको अपने आवेदन से एक महीने में अपना वोटर आईडी कार्ड प्राप्त करना चाहिए।

मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:-
  •   1. - एक पासपोर्ट आकार का फोटो

  •   2. - पहचान प्रमाण(Identity proof)- यह जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल मार्कशीट हो सकता है।

  •   3. - एड्रेस प्रूफ(Address proof)- यह राशन कार्ड, आपका पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या यूटिलिटी बिल (फोन या बिजली) हो सकता है।

चुनाव कार्ड / मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लाभ

मतदाता आईडी ऑनलाइन नामांकन के लिए कई लाभ हैं। उनमें से कुछ नीचे वर्णित हैं:-
  • आराम: यह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का सबसे बड़ा लाभ है। अब, आपको फॉर्म प्राप्त करने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन कार्यालय की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है। यह हिस्सा कार्ड के लिए आवेदन नहीं करने का एक अक्सर उद्धृत कारण हुआ करता था, क्योंकि काफी योग्य मतदाताओं को यह नहीं पता था कि उनका चुनावी कार्यालय कहां स्थित है, या व्यवसाय के घंटों के दौरान फॉर्म जमा करने का समय नहीं मिला। प्रक्रिया ऑनलाइन होने के साथ, भावी मतदाता इस असुविधा को दूर कर सकते हैं। वे अब संबंधित फॉर्म डाउनलोड करने और इसे अपने घरों में आराम से भरने में सक्षम हैं।

  • ट्रैक वोटर आईडी स्टेटस(Track Voter ID Status): यह ऑनलाइन चुनाव कार्ड / वोटर आईडी के लिए आवेदन करने का एक और फायदा यह है कि आप आसानी से अपने वोटर आईडी स्टेटस को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। एक बार जब आप फॉर्म जमा कर देते हैं, तो आपको अपने आवेदन की स्थिति के बारे में नियमित अपडेट मिलना शुरू हो जाएगा।

  • त्वरित प्रक्रिया(Quick processing): जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आवेदन प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ती है। ऑनलाइन आवेदन करने का मतलब है कि एक महीने के समय में आपकी मतदाता पहचान पत्र आपके दरवाजे पर पहुंचा दिया जाएगा, क्योंकि नियमित आवेदन प्रक्रिया का विरोध किया गया था जिसमें अधिक समय लगेगा।
ऑनलाइन वोटर आईडी फॉर्म में शामिल फील्ड्स

Form 6 एक व्यापक दस्तावेज है जो आवेदक के बारे में सभी जानकारी एकत्र करता है और इसे खंडों में विभाजित किया जाता है। फॉर्म की शुरुआत में, आपको उस राज्य या प्रांत को चुनना होगा जिसे आप मतदाता आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, और ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने निर्वाचन क्षेत्र का चयन करना।

ऑनलाइन वोटर आईडी फॉर्म के विभिन्न खंड इस प्रकार हैं:-

   प्रथम खंड:

फॉर्म के पहले खंड में आवेदक के विवरण की जानकारी होती है। पहले कॉलम में आपको अपना नाम अंग्रेजी के साथ-साथ अपने राज्य / प्रांत की क्षेत्रीय भाषा में भरना होगा। ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनने के लिए विकल्पों की सूची के साथ, आपको अपने लिंग को भरना होगा। जन्म विवरण अगले का पालन करें यहां आपको अपनी जन्मतिथि या अपनी आयु उस दिन भरनी होगी, जिस दिन आप फॉर्म भर रहे हों, जो भी ज्ञात हो। आपको सभी जन्म विवरणों को भरना होगा जैसे कि आप जिस राज्य और जिले या प्रांत में पैदा हुए हैं। आप चाहें तो गाँव या कस्बे का नाम भर सकते हैं।

आपको अपने माता / पिता / पति / पत्नी का नाम भरना होगा, व्यक्ति के नाम और उपनाम का उल्लेख करना होगा। आपको यह भी भरना होगा कि आप किस रिश्ते में हैं, जैसे कि वह व्यक्ति आपके पिता / माता / पति है। यह जानकारी अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषा दोनों में उल्लिखित होनी चाहिए।

   दूसरा खंड:

दूसरा खंड आपके पते(Address) विशेष से संबंधित है। इस अनुभाग में, आपको अपने घर या दरवाजे की संख्या को भरना होगा, जो वैकल्पिक है। आपको अपनी गली, इलाके, सड़क या मुहल्ले का नाम देना होगा। साथ ही अनिवार्य रूप से आपके गांव या शहर का नाम दर्ज करें। इसके बाद, आपको अपने इलाके का पोस्ट ऑफिस का नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपको पिन कोड और तहसील / तालुका या मंडल या थाना दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको एक ड्रॉप डाउन मेनू से अपने जिले का चयन करना होगा। आप अपनी ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर भरना चुन सकते हैं।

   तीसरा खंड:

तीसरा खंड वह है जहां आपको किसी भी परिवार के सदस्य का विवरण दर्ज करना होगा, जो वर्तमान में उसी निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता के रूप में पंजीकृत है। आपको व्यक्ति का नाम, उनके रिश्ते (चाहे वे आपकी मां, पिता या पति हों), उनके निर्वाचन फोटो आईडी नंबर, उनके निर्वाचन क्षेत्र और क्रमांक संख्या के साथ दर्ज करना होगा क्योंकि यह निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में दिखाई देता है।

आपको अपने फोटोग्राफ, एड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी प्रूफ दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।

   चौथा खंड:

फॉर्म का चौथा खंड घोषणा(declaration) है। यह घोषणा इस बात की पुष्टि करती है कि आप भारत के नागरिक हैं जो आपके द्वारा दिए गए पते पर रहते हैं। इसमें आगे कहा गया है कि आपने किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन नहीं किया है।

अंतिम घोषणा दो विकल्पों में से एक है:
  • पहला विकल्प है कि यह पहली बार है जब आपका नाम किसी निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता सूची में शामिल किया जा रहा हैं।
  • दूसरा विकल्प बताता है कि आपका नाम मतदाता सूची में हो सकता है, यहां आपको वह स्थान प्रदान करना होगा जहां इसे पंजीकृत किया गया है, साथ ही तारीख (दिन, महीने और साल के प्रारूप में)।
आपको लागू होने वाले दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा।

एक बार जब आप फ़ॉर्म भरना शुरू कर देते हैं, तो आप दिए गए विकल्पों में से चुन सकते हैं। यदि आपने अपनी सभी जानकारी दर्ज कर ली है, तो आप "Submit" का चयन कर सकते हैं। यदि आप बाद की तारीख में इसे भरना जारी रखना चाहते हैं, तो आप "Save" का चयन कर सकते हैं, और जब चाहें तब फ़ॉर्म को पूरा कर सकते हैं। यदि आप अपने द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी को मिटाना चाहते हैं, तो आप "Reset" बटन का चयन कर सकते हैं।

मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन पर पूछे जाने वाले प्रश्न(FAQs):

प्रश्न 1. क्या कोई भी ऑनलाइन वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति जो वोटर आईडी कार्ड पाने के योग्य है (कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष से अधिक आयु का है और भारत का नागरिक है) ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है, यह देखते हुए कि उनके पास एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन है।

प्रश्न 2. मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के क्या लाभ हैं?

मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के कई लाभ हैं। नीचे सूचीबद्ध ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के फायदे हैं:-
  • आवेदक को चुनावी कार्यालय का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है और वे अपने घर से ही वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक बिना किसी परेशानी के अपने वोटर आईडी कार्ड की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकता है।
  • आवेदक को अपने वोटर आईडी कार्ड की स्थिति के संबंध में समय पर अपडेट प्राप्त होगा।
  • जब आवेदन ऑनलाइन किया जाता है तो प्रक्रिया बहुत तेज होती है।
प्रश्न 3. मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या फॉर्म आवश्यक है और किसी को कहां से फॉर्म मिल सकता है?

मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, एक Form 6 भरना होगा और submit करना होगा। इस फॉर्म का लाभ भारत के चुनाव आयोग की  official website से लिया जा सकता है।

प्रश्न 4. वोटर आईडी फॉर्म में शामिल फ़ील्ड क्या हैं?

वोटर आईडी फॉर्म को विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है और इसमें कई फ़ील्ड शामिल हैं। नीचे सूचीबद्ध प्रपत्र के विभिन्न खंड हैं:-
  • पहला खंड - पहले खंड में आवेदक के विवरण की जानकारी होती है जैसे आवेदक का नाम, लिंग, जन्म तिथि, जन्म स्थान आदि।
  • दूसरा खंड - फॉर्म के दूसरे खंड में आपके पते का विवरण होता है। आवेदक को पते का विवरण भरना होगा जैसे कि द्वार का नाम, सड़क का नाम इत्यादि।
  • तीसरा खंड - तीसरे खंड में परिवार के किसी सदस्य का विवरण होता है जो वर्तमान में एक ही निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता के रूप में पंजीकृत होता है।
  • चौथा खंड- चौथे रूप में घोषणा शामिल है। घोषणा के पहले भाग में कहा गया है कि यह पहली बार है जब आपका नाम किसी निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। घोषणा के दूसरे भाग में कहा गया है कि आपका नाम मतदाता सूची में हो सकता है, यहां आपको वह स्थान प्रदान करना होगा जहां इसे पंजीकृत किया जा सकता है, साथ ही तारीख (दिन, महीने और साल के प्रारूप में)।
प्रश्न 5. मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं? वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

नीचे सूचीबद्ध दस्तावेज वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक हैं:-
  • एक पासपोर्ट आकार का फोटो
  • पहचान प्रमाण- यह जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल मार्कशीट हो सकता है।
  • एड्रेस प्रूफ- यह राशन कार्ड, आपका पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या यूटिलिटी बिल हो सकता है।
यह भी पढ़े:


Post a Comment

0 Comments