Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

VIVO V20 PRO REVIEW: जानिए पूरी जानकारी

VIVO ने इस साल काफी हैंडसेट लॉन्च किए। भारत में अपने संचालन को बढ़ाते हुए, फोन निर्माता ने 2020 में बाजार के बजट, मध्य और प्रीमियम सेगमेंट में फोन लॉन्च किए हैं। लेकिन साल खत्म होने से पहले, विवो ने एक सेगमेंट में वापसी करने का फैसला किया है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि एक लाइन-अप यह अतीत में अच्छी तरह से सेवा की है।

vivo v20 pro

पिछले हफ्ते, कंपनी ने V20 Pro को डिवाइसों की V Series  में अपनी सबसे शक्तिशाली पेशकश के रूप में लॉन्च किया। जबकि फोन का V20 और V20 SE की सिबलिंग के रूप में विपणन किया जा रहा है, नया V20 Pro वास्तव में डिजाइन और हार्डवेयर में समानता के कारण कंपनी से उपकरणों की प्रमुख X50 Series के करीब है।

VIVO X50 और X50 Pro दोनों ही कुछ महीने पहले शक्तिशाली स्पेसिफिकेशन और एक ग्लास और मेटल डिज़ाइन के साथ भारत आए थे, जो बाज़ार में सबसे प्रीमियम फोन को भी टक्कर दे सकते हैं। कई मायनों में, V20 Pro उसी ब्लूप्रिंट का अनुसरण करता है, जो 30,000 रुपये से कम मूल्य के टैग की विशेषता के बावजूद है।

हमारे पास अभी कुछ समय के लिए उपकरण है। यह जानने के लिए V20 Pro की हमारी समीक्षा करें कि क्या यह आपके पैसे के लायक है।


Vivo V20 Pro: Design

VIVO V20 Pro यकीनन 30,000 रुपये के तहत सबसे अच्छे दिखने वाले स्मार्टफोन में से एक है, और इस सेगमेंट के भीतर कई अन्य अच्छे दिखने वाले फोन के बावजूद। ऐसा इसलिए है क्योंकि V20 Pro डिजाइन के बजाय इसे सरल रखता है, क्योंकि यह फ्लैगशिप, X50 और X50 Pro से सीधे कुछ डिजाइन तत्वों को उधार लेता है।

X50 Series के फोन की तरह, VIVO ने यह सुनिश्चित करने के लिए विस्तार से ध्यान दिया है कि डिवाइस का प्रत्येक डिजाइन तत्व एक सुंदर दिखने वाला मशीनरी बनाने के लिए एक साथ आता है। फ्रॉस्टेड ग्लास बैक से टू-स्टेप कैमरा मॉड्यूल, फोन ओजेस क्लास को समझते हैं। हालाँकि, जहाँ यह X50 Pro पर भी सुधर रहा है, अपने हल्के स्वभाव और चिकना प्रोफाइल में है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मोटाई में 7.9 मिमी है, यह इस सेगमेंट में सबसे पतला 5G फोन है। हालांकि संख्या यह नहीं बता सकती है कि यह कितना प्रभावशाली है, फोन का उपयोग शुरू करते ही आप इसकी सराहना करने लगते हैं।


मोर्च पर आगे बढ़ते हुए, डिवाइस का डिस्प्ले डिवाइस के पीछे उतना सुंदर नहीं दिखता है, क्योंकि इसमें दोहरे सेल्फी कैमरों के लिए पंच-होल की बजाय एक मोटी-मोटी खूबी होती है, जिसे VIVO ने फोन से लैस किया है। जबकि हम इस निर्णय से बहुत खुश नहीं थे, हमें V20 Pro के प्रदर्शन के बारे में कोई अन्य शिकायत नहीं थी।

पैनल वैसा ही प्रतीत होता है जैसा हमने V20 - 6.44-इंच AMOLED डिस्प्ले पर देखा था जिसमें फुल एचडी + रिज़ॉल्यूशन के लिए सपोर्ट था। यह अच्छी तरह से काम करता है, और सुपर-फास्ट रिफ्रेश रेट डिस्प्ले नहीं होने के बावजूद काफी धाराप्रवाह लगता है।


Vivo V20 Pro: Specifications, performance and battery

जबकि V20 Pro ने हमें डिज़ाइन से प्रभावित किया, यह इसके हार्डवेयर के साथ भी खड़ा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि V20 प्रो स्नैपड्रैगन 765G चिपसेट के रूप में एक और बड़ा अपग्रेड लाता है। अपग्रेड गो के रूप में, यह एक प्रमुख है, क्योंकि यह न केवल Vivo V20 Pro को OnePlus Nord की पसंद के साथ गति करने के लिए लाता है, बल्कि इस फोन के बारे में Vivo की गंभीरता को भी दर्शाता है क्योंकि यह वही चिपसेट है जिसे कंपनी वर्तमान में अपने प्रमुख में उपयोग कर रही है, X50 Pro स्मार्टफोन।

फोन में अतिरिक्त प्रोसेसिंग पावर, और एक उन्नत इमेज सेंसिंग प्रोसेसर को जोड़ने के अलावा, चिपसेट भी 5G को जोड़कर फोन को भविष्य के लिए तैयार करता है। Vivo ने इसे 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के सिंगल कॉन्फ़िगरेशन के साथ जोड़ा है। फोन के साथ हमारे समय में, यह सुनिश्चित करता था कि फोन बिना किसी हिच के चलाए और गेमिंग को संभालने के साथ-साथ ब्राउजिंग वेबसाइटों को भी समान रूप से आसानी से चलाए। यह गेम हो जैसे कि Call of Duty Mobile या दैनिक उपयोग के सरल ऐप, वीवो वी 20 प्रो ने सभी परिदृश्यों में समान रूप से अच्छा प्रदर्शन किया।

गेमिंग प्रदर्शन वास्तव में कोई आश्चर्य की बात नहीं थी क्योंकि हमने इस विशेष चिपसेट को अतीत में किसी भी परेशानी के बिना भारी शुल्क वाले गेम के माध्यम से देखा है। V20 प्रो पर यहाँ केवल परिवर्तनशील सॉफ्टवेयर है, लेकिन हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि वीवो ने ब्लोटवेयर पर कटाई और उनके ऑपरेटिंग सिस्टम को यथासंभव अनुकूलित करने की कोशिशों को सुनिश्चित किया है कि फोन किसी भी स्नैपड्रैगन 765G के समान सुचारू से चल सकें। फोन पर सॉफ्टवेयर के बारे में बात करते हुए, यह बॉक्स से बाहर एंड्रॉइड 10 पर आधारित Funtouch OS 11 के साथ आता है, लेकिन वीवो के क्रेडिट के लिए, यह 3.59 जीबी ओटीए अपडेट के माध्यम से फोन को एंड्रॉइड 11 तक लाना शुरू कर चुका है।


नया फनटच OS 11 गैलरी ऐप में अपग्रेड करता है जिसे एक नया एल्बम भी मिल रहा है जिसे Memories कहा जाता है। इसके तहत, तस्वीरें समय, स्थान, घटनाओं और यहां तक ​​कि रिश्तों के अनुसार समूहीकृत की जाती हैं। नई त्वचा एस-कैप्चर भी लाती है, एक ऐसी सुविधा जो स्क्रीन कैप्चरिंग के लिए अधिक कार्यक्षमता लाती है।

V20 प्रो एक 4,000mAh बैटरी पैक द्वारा संचालित है जो 33W फ्लैश चार्ज का समर्थन करता है। हमने पाया कि डिवाइस पर रोशनी को एक दिन के लिए रखने के लिए यह काफी अच्छा है। हालाँकि, बहुत अधिक कैमरा उपयोग या गेमिंग फ़ोन की बैटरी को जल्दी ख़त्म कर सकता है। लेकिन जब फोन अंततः चार्ज से बाहर हो जाता है, तो आप फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए बॉक्स के भीतर आपूर्ति की गई बिजली का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह 33W फास्ट चार्जिंग का समर्थन करता है।


Vivo V20 Pro: Cameras

शक्तिशाली चिपसेट और डिज़ाइन के अलावा, V20 प्रो के लिए जाने का दूसरा बड़ा कारण इसके कैमरे हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ऑप्टिक्स के लिए, वीवो वी 20 प्रो में ट्रिपल-लेंस सिस्टम मिलता है जिसमें 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल लेंस और 2-मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर शामिल है। वास्तव में, यह सेट-अप ठीक वैसा ही है जैसा कि V20 पर पाया गया है और जैसा कि V20 प्रो पर भी इसी तरह से किया जाता है।

जैसा कि हमने Vivo V20 की हमारी समीक्षा के दौरान कहा था, यह सेट-अप अभी मूल्य खंड में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। जबकि इस कीमत में और इसके आसपास कुछ अच्छे कैमरा फोन हैं, फोटोग्राफी प्रदर्शन के मामले में, विवो V20 प्रो मैच नहीं करता है।


वी 20 प्रो के सभी अच्छे कामों के मूल में, 64-मेगापिक्सल का सैमसंग जीडब्ल्यू 1 प्राइमरी लेंस है जो बहुत सारे विवरणों को कैप्चर करता है और विषयों पर ध्यान केंद्रित करने में भी तेज है। कैमरा सटीक शॉट्स के लिए अच्छी शटर स्पीड भी प्रदान करता है। जैसा कि हमें डिवाइस की हमारी समीक्षा के दौरान पता चला, ये सभी तत्व एक साथ शॉट्स का उत्पादन करने के लिए आते हैं जो छिद्रपूर्ण रंगों और अच्छे विवरण के साथ आते हैं।

यदि आप कम प्रकाश परिदृश्यों में चित्रों को क्लिक करने के लिए कुछ ढूंढ रहे हैं तो प्राथमिक लेंस भी काफी अच्छा है। कैमरा सॉफ्टवेयर नाइट मोड द्वारा समर्थित, इस प्राथमिक लेंस ने कुछ अत्यधिक उपयोग किए जाने वाले शॉट्स पर क्लिक किया, जब हमने इसे बहुत कम रोशनी के साथ काम करने के लिए खिलाया।


अन्य दो लेंस उस प्रकार की कम रोशनी के प्रदर्शन की पेशकश नहीं करते हैं जो मुख्य लेंस करता है, लेकिन यहां तक ​​कि अच्छी तरह से प्रकाशित स्थितियों में भी उनका प्रदर्शन काफी अच्छा है। इन लेंसों में एक 8-मेगापिक्सेल मल्टी-फंक्शन कैमरा शामिल है जो सुपर वाइड-एंगल, बोकेह और सुपर मैक्रो शॉट्स पर क्लिक कर सकता है। अन्य 2 लेंसों का उपयोग करके क्लिक किए गए शॉट्स में अतिरिक्त विवरण जोड़ने के लिए 2-मेगापिक्सेल मोनोक्रोम लेंस भी है।

फ्रंट में, फोन को V20 पर एक बेहतर कैमरा सेट-अप मिलता है जिसमें 44-मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा और 8-मेगापिक्सल के वाइड-एंगल लेंस के साथ डुअल-लेंस सेट-अप हैd। दो में से, सैमसंग का प्राथमिक जीएच 1 सेंसर ऑटोफोकस के साथ आता है जिसे हमने इस विषय पर लॉक करने में वास्तव में त्वरित और सटीक पाया। यह त्वचा की सही जानकारी भी देता है और त्वचा की टोन को फिर से तैयार करने में अच्छा है।


Vivo V20 Pro: Should you buy it?

29,990 रुपये में, वी 20 प्रो अपने शक्तिशाली कैमरों और चिकना डिजाइन सहित, बहुत कुछ पसंद है। जैसे कि अगर डिजाइन, कैमरा और यहां तक ​​कि तेजी से प्रदर्शन वह है जो आप अपने अगले फोन से ढूंढ रहे हैं, तो वी 20 प्रो निश्चित रूप से आपकी सूची में शीर्ष फोन में से होना चाहिए।

हाँ, मूल्य बिंदु वनप्लस नॉर्ड के रूप में कर्वबॉल को फेंक देता है और यहां तक ​​कि वी 20 प्रो के अधिक किफायती भी, वी 20। लेकिन ये कर्वबॉल हैं जो हमें लगता है कि वी 20 प्रो निपटा सकता है।

यह भी पढ़े:

Post a Comment

0 Comments