Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

VIDEO CALLING APPS के लिए TIPS AND TRICKS: ZOOM, GOOGLE MEET AND MORE

digit-mag-tips-and-tricks-for-video-calling-apps-zoom-google-meet-and-more-1-more24news.com

हम दुनिया में एक विशाल बदलाव देख रहे हैं, जहाँ सामाजिक भेद नया मानदंड है, नई प्रथाओं के लिए एक मार्ग प्रशस्त करना (अधिकांश के लिए) जैसे कि घर से काम करना। इसने दुनिया भर में VIDEO CALLING APP को व्यापक रूप से अपनाया है ताकि न केवल घर से काम करने की सुविधा मिल सके बल्कि परिवार और दोस्तों के संपर्क में भी रह सकें। ZOOM और Houseparty जैसे ऐप अब कई सालों से ऐप स्टोर में मौजूद हैं, हालांकि, वे अब अपनी लोकप्रियता में उछाल देख रहे हैं, जब से उपन्यास कोरोनवायरस महामारी की शुरुआत हुई है। प्लेटफार्मों (पीसी, एंड्रॉइड, आईओएस) पर कई लोकप्रिय वीडियो कॉलिंग एप्लिकेशन उपलब्ध हैं, फिर भी, इनमें से कुछ ऐप में उपयोगकर्ता के अनुकूल यूएक्स डिज़ाइन नहीं हैं। इसलिए, उपयोगकर्ता अक्सर इन ऐप पर कुछ आसान लेकिन कम-ज्ञात सुविधाओं का उपयोग करने से चूक जाते हैं। इस संबंध में, हमने कुछ लोकप्रिय VIDEO CALLING APP के लिए TIPS और TRICKS की एक व्यापक सूची तैयार की है जो आपके वीडियो कॉलिंग अनुभव को बढ़ाएंगे।

नोट: हमने कुछ लोकप्रिय ऐप जैसे व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर को शामिल नहीं किया है क्योंकि VIDEO CALLING सुविधा अपेक्षाकृत बुनियादी है।

ZOOM

क्लाउड-आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा, ZOOM जल्दी स्कूलों और कार्यालयों के लिए COVID-19 महामारी के दौरान सबसे पसंदीदा वीडियो कॉलिंग सेवाओं में से एक बन गया। ZOOM के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा टाइल वाला दृश्य है जो आपको स्क्रीन पर दसियों प्रतिभागियों को एक साथ देखने की अनुमति देता है।

  1.  START SCREEN SHARING

मीटिंग के लिए या अपने दोस्तों के साथ मिलकर फिल्में देखने के लिए अपनी स्क्रीन साझा करना काफी उपयोगी हो सकता है। ZOOM के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे menu के भीतर इस nifty function को गहराई से नहीं पकड़ते हैं। वास्तव में, आपको बस meeting screen के नीचे स्थित toolbar पर Share Screen आइकन पर क्लिक करना होगा। फिर आप अपना पूरा डेस्कटॉप या सिर्फ एक विंडो साझा करने का विकल्प चुन सकते हैं। बस अपने कीबोर्ड पर Alt + S मारने से ZOOM पर स्क्रीन शेयरिंग भी सक्रिय हो जाएगी।

  2. UP VIRTUAL BACKGROUNDS को सेट करें

ZOOM में वीडियो कॉल में आपके ब्लांड, dull backgrounds को बदलने के साथ-साथ VIRTUAL BACKGROUND को लागू करने की क्षमता होती है। इस सुविधा का उपयोग केवल इसके मनोरंजन के लिए किया जा सकता है या यहां तक ​​कि कंपनियों में अधिकारियों द्वारा अपनी कंपनी के लोगो(logo) को पृष्ठभूमि में लागू करने के लिए भी किया जा सकता है। desktop app पर, ऊपरी दाएँ कोने में अपनी profile पर क्लिक करें और फिर सेटिंग पर जाएँ। यहां, बाईं ओर स्थित मेनू पर, वर्चुअल बैकग्राउंड पर क्लिक करें। ZOOM  कुछ डिफ़ॉल्ट background का विकल्प प्रदान करता है जिसे आप बस उन पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं। यदि आप अपनी स्वयं की custom background अपलोड करना चाहते हैं तो बस वर्चुअल BACKGROUND page पर ’+’ आइकन पर क्लिक करें और अपने पीसी से एक तस्वीर अपलोड करें। मोबाइल ऐप पर, जब आप मीटिंग में शामिल होते हैं, तो स्क्रीन के नीचे दाईं ओर तीन डॉट्स टैप करें और when More ’मेनू खोलें। वर्चुअल बैकग्राउंड टैप करें और डिफॉल्ट विकल्प चुनें या अपना खुद का अपलोड करें।
digit-mag-tips-and-tricks-for-video-calling-apps-zoom-google-meet-and-more-2-more24news.com

  3. SET UP BREAKOUT ROOMS

यह Tip वीडियो कॉल में बड़े समूहों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। ZOOM इन में ब्रेकआउट रूम एक ऑल-इनकमिंग वीडियो कॉल के भीतर छोटे कमरों के निर्माण की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, अगर किसी पत्रिका के नए मुद्दे पर काम करने वाली कंपनी है, तो संपादकीय(editorial) टीम के लिए एक ब्रेकआउट रूम बनाया जा सकता है, जो कहानियों और लेखन कार्य पर चर्चा करने के लिए, एक कमरा मार्केटिंग टीम के लिए, एक वित्त के लिए और इतने पर बनाया जा सकता है। । ZOOM पर 50 ब्रेकआउट रूम एक साथ चल सकते हैं। host भी विशिष्ट कमरों में उपस्थित लोगों को प्री-असाइन कर सकता है। आप सेटिंग टैब पर जाकर कर सकते हैं, मीटिंग टैब के तहत ब्रेकआउट रूम विकल्प को enable करें। अब, होस्ट अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मेनू में ब्रेकआउट रूम तक पहुंच सकते हैं। host भी इन कमरों के बीच jump कर सकता है। नोट: यह एक paid feature है।

  4. RECORD और TRANSCRIBE करें अपने ग्राहकों को

यदि आप क्लाउड रिकॉर्डिंग के साथ advanced Zoom plan के subscriber हैं, तो आप अपनी मीटिंग के ऑडियो को क्लाउड में रिकॉर्ड कर सकते हैं। ZOOM में निर्मित AI इन बैठकों को टाइमस्टैम्प के साथ-साथ प्रसारित भी करेगा। transcript file को .vtt text file के रूप में सहेजा जाएगा। इसके अतिरिक्त, जब आप अपने मीटिंग वीडियो की review कर रहे होते हैं, तो आप captions की तरह वीडियो के भीतर ट्रांसक्रिप्शन display कर सकते हैं! इसके लिए, desktop app पर, स्क्रीन के बाईं ओर रिकॉर्डिंग टैब पर क्लिक करें और क्लाउड रिकॉर्डिंग पर क्लिक करें। आप यहां अपनी मीटिंग की सभी रिकॉर्डिंग एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा, क्लाउड रिकॉर्डिंग मेनू में ऑडियो ट्रांसक्रिप्ट enable करें और परिवर्तनों को सहेजें।

SKYPE

Skype का वर्णन करने का सबसे अच्छा तरीका 'पुराना लेकिन गोल्डी' होगा। चूंकि Microsoft ने Skype का उपयोग किया था, इसलिए समय के साथ परिवर्तनों की संख्या बहुत अधिक नहीं थी। हालांकि, यह अभी भी सबसे सर्वव्यापी वीडियो कॉलिंग समाधानों में से एक है क्योंकि कई लोगों ने इसके बारे में सुना है और यह कई अन्य प्लेटफार्मों पर भी काम करता है।

  1. BLUR THE BACKGROUND

यद्यपि Skype ज़ूम की virtual backgrounds की फ़्लेयर के पास नहीं है, इसमें आपके द्वारा देखे जाने वाले दृश्य की background को blur करने की क्षमता है। यह तब तक मदद कर सकता है, जब यह कॉलर्स को आप पर फ़ोकस करता है और जो चल रहा है, उससे विचलित होने का कम खतरा होता है। तुम्हारे आसपास। हालाँकि, यह सुविधा अभी के लिए केवल डेस्कटॉप ऐप में मौजूद है। इस feature को activate करने के लिए, बस अपने माउस को लाल वीडियो बटन पर घुमाएं और फिर "Blur my background" पर क्लिक करें।
digit-mag-tips-and-tricks-for-video-calling-apps-zoom-google-meet-and-more-4-more24news

  2. RECORD VIDEO CALLS

Skype वीडियो कॉल भी रिकॉर्ड कर सकता है, हालांकि, रिकॉर्ड की गई फाइलें आपके डिवाइस पर सहेजी जाती हैं, न कि क्लाउड पर। फिर भी, यह सब कुछ लॉग(log) करने के लिए उपयोगी है जो एक बैठक के दौरान होता है, किसी ऐसे व्यक्ति की मदद करें जिसने कॉल को याद किया या अपने दोस्तों और परिवार के साथ क्षणों पर कब्जा कर लिया। रिकॉर्डिंग शुरू होने पर ऐप कॉल पर सभी को सचेत करता है, इसलिए आप किसी को भी गार्ड से नहीं पकड़ सकते। Skype पर रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए, बस नीचे बाएं कोने पर तीन डॉट्स या प्लस बटन पर टैप करें और फिर "Start Recording" पर क्लिक करें।

  3. REAL-TIME में TRANSLATE करें और CALL का SUBTITLES उपयोग करें

Skype एक बहुत शक्तिशाली अनुवादक सेवा से सुसज्जित है जो आपके द्वारा कहे गए सभी चीज़ों का अनुवाद कर सकता है या उस व्यक्ति के लिए वास्तविक समय में टाइप कर सकता है जिससे आप बातचीत कर रहे हैं। Text का अनुवाद 60 से अधिक भाषाओं में किया जा सकता है, जबकि अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, मंदारिन, पुर्तगाली, इतालवी, अरबी और रूसी सहित लगभग 10 भाषाओं के लिए वॉयस ट्रांसलेटर उपलब्ध है। इसे enable करने के लिए, सेटिंग पर जाएं, फिर सामान्य और फिर अनुवाद सेटिंग चुनें। यहां आप वह भाषा चुन सकते हैं जिसे आप चाहते हैं कि आपके कॉल और ग्रंथों का अनुवाद किया जाए।

Skype की एक और विशेषता है - वीडियो कॉल के लिए लाइव उपशीर्षक। यह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आपके ग्राहक या बॉस दूसरे देश से हैं और उनके पास मोटा-मोटी, मुश्किल से व्याख्या करने वाला उच्चारण है। subtitles को activate करने के लिए Calling पर जाएं और फिर Settings menu में कॉल subtitles पर navigate करें। आप यहां कॉल में subtitles for everyone का चयन कर सकते हैं या खुद को उत्पन्न subtitles से बाहर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, subtitles को वास्तविक समय में भी अनुवादित किया जा सकता है। वीडियो कॉल के दौरान, बस दाईं ओर के तीन डॉट्स पर टैप करें और Turn subtitles on को चुनें।

  4. एक ही समय में Skype के दो ACCOUNTS रन

दुर्भाग्य से, Google Hangouts के विपरीत, Skype के पास एक साथ कई खातों का उपयोग करने का कोई स्पष्ट तरीका नहीं है। यदि आपके पास काम और व्यक्तिगत उपयोग के लिए दो अलग-अलग खाते हैं, तो एक ही समय में दोनों में sign होना फायदेमंद है। ऐसा करने का एक सरल तरीका यह है कि एक account डेस्कटॉप पर Skype app पर चल रहा है, जबकि दूसरा वेब ऐप web.skype.com पर चलता है। आप Run command box (Win+R) खोलकर स्काइप डेस्कटॉप ऐप के माध्यमिक उदाहरण भी खोल सकते हैं
For 64-bit version Windows 10 - “C:\Program Files (x86)\Microsoft\Skype for
Desktop\skype.exe”/secondary
For 32-bit version Windows 10 - “C:\Program Files\Microsoft\Skype
for Desktop\skype.exe”/secondary

सुनिश्चित करें कि आपने Skype एप्लिकेशन को डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर में स्थापित किया है। यदि नहीं, तो आपको यह काम करने के लिए ऊपर के मार्ग को संपादित करना होगा।

GOOGLE DUO

Google DUO एक मुफ्त वीडियो कॉलिंग ऐप है जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों devices पर एक-से-एक वीडियो और वॉयस कॉल की अनुमति देता है। ये ऐप मुख्य रूप से उपभोक्ताओं के लिए है और यह Google Hangouts का समकक्ष है, जो Google का पेशेवर वीडियो कॉलिंग समाधान है। ऐप आपके मोबाइल नंबर का उपयोग करता है और आपको अपने फोन की संपर्क सूची में वीडियो कॉल करने देता है और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन भी प्रदान करता है।

DISABLE KNOCK KNOCK

Google DUO की सबसे अनूठी features में से एक Knock Knock features है जो आपको कॉल का जवाब देने से पहले ही आपको कॉल करने वाले व्यक्ति के वीडियो फ़ीड को देखने की अनुमति देती है। हालांकि यह निश्चित रूप से विशिष्टता के लिए रैक करता है, इसे कई लोगों द्वारा गोपनीयता के आक्रमण के रूप में देखा जा सकता है। यदि आप सीमित डेटा प्लान पर हैं, तो सुविधा को बंद करके आप डेटा को भी बचा सकते हैं। इस सुविधा को disable करने के लिए, स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर तीन डॉट्स टैप करें और Settings  पर जाएं। फिर Call Settings पर क्लिक करें और इस डिवाइस के लिए 'Knock Knock' खोजें। आप यहां पर सुविधा को चालू या बंद कर सकते हैं।

अपने GOOGLE HOME DEVICES पर कॉल करें

पहले आप केवल Google सहायक के माध्यम से अपने Google Home या Google Home Mini devices को कॉल कर सकते थे, हालाँकि, अब उपयोगकर्ता Google Duo का उपयोग करके भी इसे पूरा कर सकते हैं। बस Duo पर अपने संपर्कों के ऊपर और अपनी संपर्क सूची के शीर्ष पर, आपको अपने Home devices को कॉल करने का विकल्प दिखाई देगा।

ADD FILTERS AND EFFECTS

थोड़ी मस्ती के लिए, आप Google Duo में अपने  video calls में EFFECTS और FILTERS जोड़ सकते हैं। प्रतीत होता है कि सीधे इंटरफ़ेस के बावजूद, Google Duo वास्तव में हुड(hood) के नीचे FILTERS और EFFECTS का ढेर है। दोस्तों, या छोटे बच्चों के साथ बातचीत करते समय ये विशेष रूप से उपयोग करने में मज़ेदार होते हैं। इन EFFECTS को लागू करने के लिए, video calls में, दाईं ओर FILTERS या EFFECTS बटन पर टैप करें और आप उपलब्ध विकल्पों में से चयन कर सकते हैं।

DIALER से Duo call बनाना

Android devices (उनमें से अधिकांश) पर, आप सीधे Duo video call कर सकते हैं या यहां तक ​​कि कभी-कभी Duo को खोलने के लिए बिना dialer application से सीधे voice call कर सकते हैं। सबसे पहले, अपने Android Phone पर dialer application खोलें, फिर अपने contacts पर navigate करें और बस contact’s photo पर टैप करें। यहां, आपको एक नियमित कॉल करने या एक पाठ भेजने का विकल्प दिया जाएगा, और Duo video या voice call में भी किया जा सकता।

GOOGLE HANGOUTS

Google के पास socialising के लिए विकल्पों का बहुत भ्रामक मुकदमेबाजी है, हालांकि, ऐसा लगता है जैसे उन्होंने इसे दो तक सीमित कर दिया है - Google Duo, जिसे हमने ऊपर संबोधित किया है, और Google Hangouts, जो Hangouts Meet (या simply Google Meet) में Hangouts Chat शाखाएं हैं। हम इसे वापस लेते हैं, यह अभी भी भ्रमित है। इसे सरल बनाने के लिए, Hangouts Chat अनिवार्य रूप से Chatting , voice calling और video calling विकल्पों के साथ पारंपरिक Hangouts है, जबकि Hangouts Meet 250 व्यक्तियों की बैठकों, वास्तविक समय के कैप्शन और अधिक के समर्थन के साथ एक आधिकारिक व्यवसाय वीडियो कॉलिंग समाधान है।

अपनी SCREEN SHARE करें

Google Hangouts का उपयोग करते समय अपनी device screen share करना अपेक्षाकृत सरल है। जब आप वीडियो कॉल में हों तो स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने पर स्थित तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। विकल्पों की सूची से, 'share screen' विकल्प चुनें। अब आप चुन सकते हैं कि आप screen को कैसे screen करना चाहते हैं - आप या तो पूरी screen या सिर्फ individual windows share कर सकते हैं। आपके द्वारा चुने जाने के बाद, बस share का चयन करें।

अपने कॉल में जोड़े

यदि आप G Suite में subscribe किए गए हैं, तो आप Google Hangouts पर 250 प्रतिभागियों को कॉल कर सकते हैं। यह सहभागी सूची में हर किसी के संपर्क विवरण को मैन्युअल रूप से लिखने के लिए काफी कठिन हो सकता है, इसलिए इसके बजाय आप बस एक वेब URL generate कर सकते हैं जो व्यक्तियों को कॉल में शामिल होने की अनुमति देगा। जब आप browser में Hangouts खोलते हैं तो video call बटन पर क्लिक करें और फिर Invite बटन पर क्लिक करें। यहां, copy link to share पर क्लिक करें। आपने video conference के लिए link तैयार(generate) किया जा सकेगा।

GRID VIEW में देखने के लिए PARTICIPANTS

यदि आप विशेष रूप से Zoom के टाइल वाले दृश्य के जैसा, लेकिन आप अभी भी Google Hangouts का उपयोग करना पसंद करते हैं और आप यहाँ कुछ ऐसा चाहते हैं, तो आप Google Meet Grid View नामक Chrome extension का उपयोग कर सकते हैं। बस इस URL (https://dgit.in/GridView) पर जाएं और अपने Google Chrome में extension जोड़ें। अब, आपके Hangouts वीडियो कॉल में सभी प्रतिभागियों को Zoom के समान एक टाइल की गई शैली में दिखाइ देगा।

MISCELLANEOUS APPS के लिए BONUS TIPS

यहां अन्य वीडियो कॉलिंग ऐप के लिए कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं जो दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं द्वारा अक्सर उपयोग किए जाते हैं और सामान्य रूप से वीडियो कॉलिंग भी करते हैं।

खुद को सही स्थिति में स्थापित करने के लिए अग्रिम में अपने video feed की जांच करना सुनिश्चित करें, सुनिश्चित करें कि आपके पास कॉल के लिए पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था है, और यह भी सुनिश्चित करें कि आपका माइक्रोफ़ोन ठीक से काम कर रहा है। आप इसे मोबाइल पर केवल एक सेल्फी वीडियो और पीसी पर रिकॉर्ड करके कर सकते हैं, आप अपने वीडियो को कैमरा ऐप और माइक्रोफ़ोन का उपयोग करके वॉइस रिकॉर्डर ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप हेडफ़ोन पहने हो ताकि आप प्रतिभागियों को स्पष्ट रूप से सुन सकें और दूसरों द्वारा भी स्पष्ट रूप से सुना जा सके। इसके अलावा, म्यूट बटन को संभाल कर रखें और दूसरों को खांसने, background शोर या फ़िडगेटिंग से विचलित करने से बचने के लिए उदारता से इसका उपयोग करें।

सुनिश्चित करें कि आप कॉल करते समय किसी भी संगतता समस्याओं का सामना करने से बचने के लिए हर समय अपने वीडियो कॉलिंग ऐप का latest version चला रहे हैं।

Zoom में, आप settings pane में 'Touch up my appearance’  विकल्प को और अपनी उपस्थिति को सुचारू कर सकते हैं। यह लॉकडाउन के दौरान काफी उपयोगी है क्योंकि ज्यादातर लोगों के बाल अनियंत्रित होते हैं और आमतौर पर वे अनकम्फर्टेबल हो सकते हैं।

Houseparty में, स्क्रीन के नीचे पैडलॉक आइकन  दबा कर अपने कमरे को लॉक करना सुनिश्चित करें। यह यादृच्छिक लोगों को आपके कमरे में शामिल होने और आपकी गोपनीयता पर हमला करने से रोकेगा। आप स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर smiley face पर क्लिक करके और फिर manage notifications पर क्लिक करके Houseparty के turn off Houseparty notifications कर क्लिक सकते हैं। बस as XXX घर में है तो ’जैसे receiving pesky और stop sending का विकल्प चुनें।

Zoom जैसे एप्लिकेशन में, अपनी मीटिंग के लिए पासवर्ड सेट करना सुनिश्चित करें ताकि आप केवल उन लोगों को बता सकें जो आप चाहते हैं कि मीटिंग में भाग ले सकें। Zoom ने डिफ़ॉल्ट पासवर्ड सुरक्षा को भी चालू कर सकते है।

यह भी पढ़े:

Post a Comment

0 Comments