Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बेटी की शादी हुआ आसान, इस स्कीम में मिलेंगे 27 लाख रुपये, जानें पूरा प्लान

Daughter Marriage Investment Plan: किसी भी माता-पिता के लिए अपनी बेटी की शादी करना किसी बड़ी उपलब्धि से कतई कम नहीं होता। खासकर भारतीय समाज में तो ब्याह-शादी के आयोजनों का कई बार तो लिमिट पार कर जाता है. बेटी की शादी के लिए माता-पिता बेटी के बचपन से ही प्लानिंग करके चलते हैं। 

  1. बेटी की शादी के लिए

LIC कन्यदान पॉलिसी

कोई बेटी की शादी (Daughter Marriage) के लिए प्लॉट खरीदकर रखता है तो कोई कई स्कीम में पैसा निवेश करके चलता है. लोग शुरू से ही बैंक बैलेंस बनाकर चलते हैं ताकि शादी के समय किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। 

  2. लड़की की शादी के लिए निवेश


वैसे तो लड़कियों की शादी के लिए सरकारी और प्राइवेट कई स्कीम्स हैं. लेकिन यहां हम एक ऐसी स्कीम की चर्चा कर रहे हैं, जहां निवेश पर रिटर्न तो अच्छा मिलता ही है, साथ ही पैसा भी पूरी तरह मजफूज रहता है. सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें निवेश (Daughter Marriage Investment Plan) भी बहुत कम करना होता है।

  3. एलआईसी(LIC) कन्यदान पॉलिसी

कन्यदान पॉलिसी

बेटी की शादी के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) एक स्कीम लेकर आई है, उसका नाम है  LIC कन्यादान पॉलिसी. इस पॉलिसी को लेने के बाद आप बेटी की शादी की चिंता से मुक्त हो सकते हैं। पॉलिसी के नाम से ही जाहिर होता है कि इस खासकर बेटियों की शादी के लिए ही तैयार किया गया है।

  4. रोजाना करें 121 रुपये का निवेश


LIC कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy) में आपको रोजाना मात्र 121 रुपये निवेश करने होंगे। यानी आपको हर महीने करीब 3600 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा। रोजाना 21 रुपये निवेश करके आपको इस पॉलिसी से 25 साल बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे। और निश्चित ही 27 लाख रुपये की रकम आपकी बेटी की शादी की चिंता से कहीं हद तक मुक्ति दिला सकती है।

  5. कन्यादान पॉलिसी के फायदे या रिटर्न 

कन्यादान पॉलिसी के फायदे

LIC कन्यादान पॉलिसी में आप 121 रुपये रोजाना से भी कम रुपये निवेश कर सकते हैं, लेकिन रिटर्न में मिलने वाली रकम भी उसी अनुपात में कम हो जाएगी।

  6. डेथ बेनेफिट भी शामिल

LIC कन्यादान पॉलिसी की एक और खासियत यह है कि इस प्लान में डेथ बेनेफिट भी शामिल है। पॉलिसी लेने के बाद अगर पॉलिसीहोल्डर की किसी वजह से मृत्यु हो जाती है तो बाकि बाकी प्रीमियक का भुगतान परिवार के अन्य सदस्य को नहीं करना होगा।

  7. निवेश के फायदे


अगर मौत किसी दुर्घटना में होती है तो परिवार को 10 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे। अगर मौत सामान्य हालातों में हुई है तो 5 लाख रुपये मिलेंगे। साथ ही परिवार को पॉलिसी की मैच्योरिटी तक हर साल 50,000 रुपये भी मिलेंगे.  25 साल बाद 27 लाख रुपये की रकम नॉमिनी को दी जाएगी।

  8. कौन ले सकता है पॉलिसी का फायदा

अगर आप अपनी बेटी के लिए पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए। बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होना जरूरी है। ये पॉलिसी वैसे तो 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना होता है। बाकी के 3 साल के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। बेटी की उम्र के हिसाब से इस पॉलिसी की समयसीमा (Tenure) घटाई भी जा सकती है।

  9. तेरह साल के लिए ले सकते हैं पॉलिसी

13 साल के लिए ले सकते हैं पॉलिसी

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी को 25 साल की जगह 13 साल के लिए भी लिया जा सकता है. इस पैसे का इस्तेमाल शादी के अलावा बेटी की पढ़ाई में भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:

Post a Comment

0 Comments