Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नया कम्प्युटर PC खरीदने की पूरी जानकारी हिंदी में

नया कम्प्युटर PC खरीदने की पूरी जानकारी हिंदी में

एक नया कम्प्युटर कैसे खरीदें? कम्प्युटर खरीदने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? नया कम्प्युटर कितने का आता है? डेस्कटॉप और लैपटॉप की किमत क्या है? इन दोनों में से कौनसा खरीदना चाहिए? आदि सवाल लगभग उन सभी लोगो के मन में आते है जो नया कम्प्युटर खरीदना चाहते है?

इसलिये इस उलझन को सुलझाने के लिए हमने New Computer Buying Tips Complete Guide in Hindi को बनाया है. आपको नया कम्प्युटर खरीदने में आसानी रहे. और आप अपने लिए Best Computer खरीद सके. इस गाईड को हमने निम्न भागों में बांटा है.

Desktop और Laptop दोनों में से क्या खरीदना चाहिए और कौनसा बढिया है?

Desktop Computer खरीदना चाहिए या फिर Laptop खरीदना चाहिए? ये सवाल हमेशा ही Confuse करता है. मगर इसका जवाब बहुत ही आसन है. क्योंकि यह आपकी जरूरत और काम पर निर्भर करता हैं. कैसे? आइये जानते हैं.

यदि आप घर रहकर काम करना पसंद करते है और आपका काम घर पर ही हो सकता है तो आपक बेहिचक Desktop Computer खरीदना चाहिये. क्योंकि यह कम कीमत पर बढिया Quality और Specifications में मिल जाते है. और Display Size भी बडा मिल जाता है. जो गेमिंग और विडियों की जरूरत को आसानी से पूरा कर सकता है.

और यदि आप एक Portable Device चाहते है जिसे आप अपने साथ कहीं भी ले सके तो आपको Laptop खरीदना चाहिए. इसके द्वारा आप कहीं से भी अपना काम कर सकते हैं. जिसमें सभी कम्प्युटर उपकरण Built in होते है. और आपको भारी भरकम वजन और बिजली की चिंता करने की भी जरूरत नही है.

Laptop में सभी उपलरण Built in होते है. इसलिये इसे Upgrade नही किया जा सकता है और इसकी Maintenance महंगी पडती है. मगर Desktop Computer को Assemble करवाया जाता है इसलिए इसे आसानी से Upgrade किया जा सकता है और इसकी Maintenance & Repair बहुत सस्ती होती है.

कम्प्युटर खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें

आप चाहे Desktop Computer खरीदे या फिर Laptop खरीदें. इन दोनों कम्प्युटर की कार्यप्रणाली एक जैसे उपकरणों पर निर्भर करती है. इसलिए इन्हे खरीदने से पहले हमे इन उपकरणों पर ध्यान देना चाहिए. जिनके बारे में कुछ ध्यान रखने योग्य बातें नीचे बताई जा रही हैं.

   1. Monitor

Monitor को साधारण भाषा में Display भी कहा जाता है. इसी के ऊपर कम्प्युटर अपना सारा परिणाम दिखाता है. और हमारे फोटो, विडियो आदि भी इसी के ऊपर दिखाई देते हैं. इसलिए Monitor के बारे में जानकारी जरुर करें. Monitor खरीदते समय अपनी जरूरत को प्राथमिकता दें उसके बाद ही अपना निर्णय करें. एक मॉनिटर खरिदते समय आप निम्न बाते ध्यान रख सकते हैं.
  • Size – Display Size कम से कम 20 इंच के आसपास तो होना चाहिए. क्योंकि बडे साईज में आपको अच्छी क्वालिटि मिलती है.
  • Resolution – Display Size जितना बडा होगा उतना ज्यादा Screen Resolution होगा. और आप HD Photos, Videos भी देख पायेंगे.
  • LCD और LED – आजकल LCD और LED Monitor ही चल रहे है. इसलिए इन दोनों में से किसी एक को खरीद सकते है. आप CRT Monitor बिल्कुल भी ना खरीदे.
  • Input/Output Ports – मॉनिटर खरीदते समय ये भी देंखे की मॉनिटर कितने Ports Provide कराता है.

   2. Processor

Processor को CPU के नाम से भी जाना जाता हैं. CPU को कम्प्युटर का दिमाग कहते हैं.जो सभी Input Instructions को Process करता है और परिणाम देता है. Processor जितन ज्यादा तेज होगा उतनी ही तेजी से कम्प्युटर भी अपना काम करेगा. इसलिए Processor का चुनाव समझदारी से करें और निम्न बातों का ध्यान रखें.
  • Frequency – इसे GHz में मापा जाता है. जैसे 1Ghz, 3Ghz आदि. ज्यादा Frequency मतलब तेज Processing.
  • Core – ज्यादा Cores मतलब तेज स्पीड और Multiple Processing. जैसे Dual Core, Quad Core.
  • Cache Memory – इसे भी ध्यान रखें.
  • Brand – एक अच्छे Brand का ही Processor खरीदे. जैसे; Intel.
   3. RAM/Memory

RAM को प्राथमिक मेमोरी भी कहते हैं. और यह कम्प्युटर का एक महत्वपूर्ण भाग होता है. इसके बिना कम्प्युटर अपना काम नही कर सकता है. इसलिए एक उपयुक्त RAM का ही चुनाव करें. क्योंकि जितनी ज्यादा RAM होगी कम्प्युटर की Performance भी उतनी ही बढिया होगी. और हैंग होने से बचा रहेगा.

  4. Hard Disk Drive और HDD

Computer में डॉक्युमेंट, फोटो, विडियों, गाने, फिल्म आदि रखने के लिए Space की जरूरत पडती हैं. और ये Space कम्प्युटर में Hard Dist के रूप में उपलब्ध रहता हैं. इसे Storage भी कहा जाता है. जितनी ज्यादा Storage Capacity होगी आप उतना ही ज्यादा डाटा अपने कम्प्युटर में रख सकते है.

इसलिए आप Hard Disk खरीदते समय अपनी जरूरत के हिसाब HDD खरीद सकते है. आपको कम से कम 250 Gb Hard Disk तो खरिदना ही चाहिए. इसके अलावा आप 500GB, 1TB भी खरीद सकते है.

  5. Operating System

Operating System को छोटे रूप में OS भी कहते है. ऑपरेटिंग सिस्टम कम्प्युटर के लिए जरुर होता है. क्योंकि इसी के ऊपर सभी सॉफ्टवेयर काम करते है और यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को Manage करता है और तालमेल बैठाता है. Android, Windows, Apple OS आदि सभी Operating System के नाम है.

आज बाजार में Windows XP, Windows 7, Windows 10, Linux, Apple OS X आदि संस्करण में ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध है. इसलिए आपको अपनी जरूरत के अनुसार वर्तमान में प्रचलित संस्करण खरीदना चाहिए. क्योंकि Operating System के अनुसार ही आप और आपका कम्प्युटर काम करने वाला है.

  6. अन्य उपकरण

ऊपर जिन उपकरणों की जानकारी दी गई हैं. वह कम्प्युटर की Performance और कार्यक्षमत का निर्धारण करते है. इसलिए उनका चुनाव सावधानी और समझदारी से करना चाहिए. मगर इनके अलावा भी कुछ अन्य कम्प्युटर उपकरण होते है जो एक कम्प्युटर के लिए आवश्यक होते है.

  1. Keyboard
  2. Mouse
  3. Speaker
  4. UPS
  5. Printer
  6. DVD Writer
  7. Extra Graphics Card

हमारी राय

नई चीज खरीदना हमेशा दुविधाभरा काम होता है. इसलिए चुनाव करने में परेशानी होती है. यहाँ हम आपको Desktop Computer के बारे में अपनी राय बता रहा हैं. क्योंकि Laptop में तो सभी चीजे Built in होती है. जिनमे बदलाव करना बडा मुश्किल होता है.

एक आम User जो अपने कम्प्युटर पर Games, Movies, Videos, Internet Surfing आदि काम करना चाहता है. उसके लिए निम्न Specifications का कम्प्युटर सही रहता है.

  1. Budget – 12000 – 20,000 रुपय.
  2. Processor – i3
  3. RAM – 4GB
  4. Storage – 500GB
  5. Monitor – 18inch – 24inch LCD/LED
  6. OS – Windows 7 या फिर Windows 10
  7. अन्य – DVD Writer, Keyboard, Mouse, Speaker, UPS आदि.


Post a Comment

0 Comments